Sunday, 7 July 2019

Get Back To Writing After A Long Break

जिंदगी मे हमारे पास अक्सर दो रास्ते होते है । एक  जिस पर हम चल रहे है  और एक जिस पर हम  चलना चाहते है । दोनो अक्सर हमे तब मिल जाते है जब एक रास्ते की मंजिल काफी करीब होती है । ऐसा मैंने तो कई बार महसूस किया है । कई बार वो रास्ता जिस पर मैं चल रहा हू उस रास्ते के पडाव और लोग मुझे उस रास्ते से दूर करते है जिस पर मैं चलना चाहता हू ।


लिखने का शौक काफी वक्त पहले  लगा और तब से अब तक बहुत कुछ लिखा है । वैसे शुरुवात मे ये सिर्फ एक तरीका था कुछ अलग करने का क्योंकी इंजिनियरिंग ने कुछ अलग करने का कीडा लगा दिया था । खैर तब शायद इंजिनियर्स  का  लेखक बनने  का दौर शुरु हुआ था । चेतन भगत हम जैसे लेखको के लिये एक वो फोटो फ्रेम थे जिसमे हम जैसे लेखक अपने को देखना  चाहते थे ।


खैर इसी दौर मे कई बार हुआ जब ब्लाग पर बहुत कम लिखना हुआ । आप माने या ना माने मैंने अब तक 4 ब्लाग बनाये है और किसी ना किसी कारण से डीलीट  भी कर दिये ।  परंतु हर ब्लाग से एक नयी बात सिखी है जैसे हर सेमेस्टर मे एक ना एक सब्जेक्ट  और किस्से सिखाते  थे ।  ये मेरा पाचंवा ब्लाग है और अब तक जो भी हर ब्लाग ने सिखाया मैंने इस पर उसे सुधारा ।


कुछ वक्त पहले मैंने अपनी पहली किताब PCO(पी.सी.ओ ) Amazon पर publish की और शायद ये मेरी जिंदगी के उस रास्ते  का सबसे पहला पडाव था । उस किताब को लिखने के बाद मुझे वैसा ही  सूकून  मिला जैसा हमे तब मिलता है जब शाम को घर आये और एक कप अदरक  वाली चाय सीधा  हाथ मे आ जाये ।




how to get back to writing after a long break

अब अगली एक किताब पर काम कर रहा हू और पढ भी रहा हू । मैं हमेशा मानता हू process सही होनी चाहिये result के बारे मे नही सोचना चाहिये । अगर हम result के बारे मे सोचे तो फिर शायद हम एक या कुछ मंजिले पाकर रुक सकते है । पर  process को improve करने का हमेशा मौका रहता है ।


जब भी आपको लगे के वो रास्ता जिस पर आप चलना चाहते है और चल नही पा रहे तो बस कुछ देर उस रास्ते पर रुकिये जिस पर आप अभी चल रहे है और बस एक कदम उस रास्ते पर चलिये जिस पर आप दिल से चलना चाहते है । जब आप एक कदम बढायेंगे तो अपने आप दुसरा कदम उसके साथ चलने  लगेगा


कुछ दिनो से ब्लाग पर कुछ लिखा नही था । हा लिख तो रहा था पर ब्लाग पर नही । इसे मैं समय की कमी नही कहूंगा क्योंकी आप चाहे तो किसी भी काम के लिये वक्त निकाल सकते है । आज फिर से वापसी है  और अब रोज़ एक पोस्ट लिखने की कोशिश  करता रहूंगा ।


How To Get Back To Writing After A Long Break | How To Get Back To Writing Poetry | How To Get Back Into Creative Writing | How To Get Back Into Writing Fanfiction | How To Get Back Into Your Writing

https://chiragkikalam.in/technical-gumati/how-to-do-seo-in-hindi/

No comments:

Post a Comment

ब्लाग पर आने के लिये बहुत बहुत धन्यवाद